"केवीके राजस्थान के लिए वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्य योजना - 2022 कार्यशाला" का उद्घाटन

7 जनवरी, 2022, जोधपुर

भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, जोन - II, जोधपुर, राजस्थान ने 7 से 8 जनवरी, 2022 तक "राजस्थान के केवीके के लिए वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्य योजना - 2022 कार्यशाला" का आयोजन किया है।

“Virtual State Level Work Plan - 2022 Workshop for KVKs of Rajasthan” inaugurated  “Virtual State Level Work Plan - 2022 Workshop for KVKs of Rajasthan” inaugurated

प्रो. (डॉ.) बी.आर. चौधरी, कुलपति, कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर, राजस्थान ने उद्घाटन संबोधन में किसानों की मांग और जिले की आवश्यकताओं के अनुसार प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा अलग-अलग कार्य योजना तैयार करने पर जोर दिया. मुख्य अतिथि द्वारा भारत सरकार की पहल, जैसे एक जिला - एक उत्पाद, किसान उत्पादक संगठन, स्वयं सहायता समूह आदि के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

डॉ. एस.के. सिंह, निदेशक, भाकृअनुप-अटारी, जोधपुर ने प्रतिभागियों को भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं से अवगत कराया, जिन्हें प्रत्येक केवीके द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता है। उन्होंने केवीके से प्राथमिकता के अनुसार गतिशील होकर कार्य करने का भी आग्रह किया। डॉ. सिंह ने जोर देकर कहा कि यह समय खाद्य सुरक्षा से किसानों की आय सुरक्षा को बढ़ने की जरुरत है। डॉ. सिंह ने फसल के बाद की तकनीकों और मूल्यवर्धन, सटीक खेती, ड्रोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के कार्यान्वयन, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, जैविक और प्राकृतिक खेती का महत्व कृषि को व्यवसाय मॉडल में बदलकर किसानों की आय को दोगुना करने के दृष्टिकोण को प्राप्त करने आदि को रेखांकित किया।

कार्यशाला में राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के विस्तार शिक्षा के लगभग 6 निदेशक और राजस्थान के 44 केवीके ने भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, जोधपुर, राजस्थान)