भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक ने "राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली" पर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया आयोजित

18 जून, 2022, कटक

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक, ओडिशा द्वारा भाकृअनुप संस्थानों में कार्यरत प्रशासनिक और वित्त कर्मियों के लिए 16 से 18 जून, 2022 तक आयोजित "राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली" पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला बैच आज संपन्न हुआ।

ICAR-NRRI, Cuttack organizes Training Programme on “National Pension System”  ICAR-NRRI, Cuttack organizes Training Programme on “National Pension System”

डॉ. ए.के. व्यास, एडीजी (मानव संसाधन प्रबंधन इकाई), भाकृअनुप ने किसी भी संगठन में मानव संसाधन के महत्व पर बल दिया।

डॉ. (श्रीमती) पद्मिनी स्वैन, निदेशक, भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक ने समापन संबोधन में "राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली" पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

श्री वी.आर. श्रीनिवासन, नियंत्रक, भाकृअनुप-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली ने अभिदाताओं को वित्तीय नुकसान से बचने के लिए एनपीएस के समय पर पंजीकरण और एनपीएस अंशदान के भुगतान पर जोर दिया।

इससे पूर्व, श्री वी. गणेश कुमार, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक ने गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

डॉ. सुनील कुमार दास, वरिष्ठ वित्त एवं लेखा अधिकारी, भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक एवं पाठ्यक्रम निदेशक ने प्रशिक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस कार्यक्रम में भाकृअनुप संस्थान के वरिष्ठ अधिकारियों, प्रोटीअन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड और आईएसटीएम के विशेषज्ञों ने एनपीएस के विभिन्न पहलुओं के बारे में विचार-विमर्श किया, जिसमें एनपीएस की प्रयोज्यता, एनपीएस के लाभ और निकासी, एनपीएस के तहत निवेश पैटर्न और एनपीएस ग्राहकों को नियंत्रित करने वाले अन्य संबंधित सेवा नियम शामिल हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 43 भाकृअनुप संस्थानों के कुल 53 प्रतिभागियों ने शिरकत की।

(स्रोत: भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थानकटकओडिशा)